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उपभोक्ता और लोक शिकायतें


विभाग का लोक शिकायत प्रभाग उपभोक्‍ता मामलों से संबंधित जन शिकायतों के समाधान संबंधी मुद्दों की निगरानी एवं समन्‍वयन के लिए उत्तरदायी है। वेब आधारित केन्‍द्रीयकृत लोक शिकायत समाधान एवं निगरानी तंत्र (सी.पी.ग्राम्स) को प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग द्वारा भारत सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों में डिजायन एवं कार्यान्वित किया जा रहा है।

            लोक शिकायत प्रभाग राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाईन के समन्‍वय के साथ उपभोक्‍ताओं को बेहतर उपभोक्‍ता शिकायत निवारण प्रणाली प्रदान करने के लिए कार्य करता है। उपभोक्‍ता विशिष्‍ट शिकायतों के पंजीकरण के लिए राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन पोर्टल के प्रयोग हेतु सी.पी.ग्राम पोर्टल पर एक लिंक प्रदान किया गया है।