• भारत सरकारGovernment Of India
  • उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालयMINISTRY OF CONSUMER AFFAIRS, FOOD & PUBLIC DISTRIBUTION
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दृिष्टकोण और लक्ष्य


दृिष्टकोण 

उपभोक्‍ताओं को संसू‍चित विकल्‍पों का चयन करने में सक्षम बनाना; उपभोक्‍ताओं के लिए निष्‍पक्ष, एक-समान और सतत् उपलब्धियां सुनिश्चित करना; और समय पर एवं प्रभावी विवाद प्रतितोष की सुविधा प्रदान करना ।

लक्ष्य

जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना; प्रगतिशील कानूनों और अनुचित व्यापार प्रथाओं की रोकथाम के माध्यम से उपभोक्ता संरक्षण और सुरक्षा में वृद्धि; मानकों और उनके अनुरूपता के माध्यम से गुणवत्ता और मात्रा आश्वासन सक्षम करें; और सस्ती और प्रभावी शिकायत निवारण तंत्र तक पहुंच सुनिश्चित करना।