उपभोक्ता मामले विभाग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत दो विभागों में से एक है। देश में बुनियादी उपभोक्ता आंदोलन को गति देने के लिए एक विशिष्ट विभाग की आवश्यकता के दृष्टिकोण से, जून 1997 में इसे एक अलग विभाग के रूप में गठित किया गया था।
हेल्पलाइन
(उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित)
टोल फ्री नंबर
1915NCH मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करें
व्हाट्सएप्प 8800001915 के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करें
कॉल बैक पाने के लिए 8800001915 पर एसएमएस करें
आप अपनी शिकायतों में भी लॉग इन कर सकते हैं- http://www.consumerhelpline.gov.in
X (Twitter): https://x.com/jagograhakjago
Facebook: https://www.facebook.com/ConsumerAdvocacy/
Instagram: https://www.instagram.com/consumeraffairs_goi/
YouTube: https://www.youtube.com/channel/UCTyQpXH6_4xVR1CUyuPkm0Q